पैदल चलने और साइकिल चलाने से इस बीमारी खतरा हो जाता है कम, करोड़ों लोगों पर हुए अध्ययन में हुआ प्रमाणित

पैदल चलने और साइकिल चलाने से इस बीमारी खतरा हो जाता है कम, करोड़ों लोगों पर हुए अध्ययन में हुआ प्रमाणित

सेहतराग टीम

पैदल चलना या साइकिल चलाना आपके स्वास्थ्य के लाभदायक होता है, यह बात आप सभी जानते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अगर आप पैदल चलने या साइकिल चलाने को अपने रोजाना की आदत में शामिल कर लें, तो आप हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते हैं? जी हां, हाल में ही लगभग 4.3 करोड़ लोगों पर एक अध्ययन करने के बाद वैज्ञानिकों ने बताया है कि जो लोग अपने काम पर पैदल जाते हैं या साइकिल से जाते हैं, उन्हें भविष्य में हार्ट अटैक का खतरा होने की संभावना बहुत कम होती है। ये रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स (University of Leeds)के द्वारा की गई है, जिसमें ओलम्पिक मेडल विजेता भाइयों की जोड़ी Alistair and Jonny Brownlee भी शामिल थे।

पढ़ें- भागने-दौड़ने, चलने-फिरने की छोटी खुराक शरीर के लिए एक रामबाण इलाज है

4.3 करोड़ लोगों पर किया गया अध्ययन-

शोधकर्ताओं ने बताया कि हार्ट संबंधी बीमारियों को बढ़ाने वाले सबसे बड़े कारक व्यक्ति का ज्यादा वजन, धूम्रपान की लत, डायबिटीज और एक्सरसाइज की कमी है। ऐसे में जो लोग अपने रोजमर्रा के कामों के लिए पैदल चलने या साइकिल चलाने की आदत बनाते हैं, उन्हें हार्ट अटैक होने की संभावना कम हो जाती है। शोधकर्ताओं ने ये अध्ययन 2011 के यूके सेंसस डाटा के आधार पर किया, जिसमें 25 से 74 साल के लगभग 43 मिलियन (4.3 करोड़) लोग शामिल थे। ये सभी लोग नौकरीपेशा थे और अध्ययन का मुख्य आधार इनके काम पर जाने के साधन/माध्यम को बनाया गया। इस अध्ययन को यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में छापा गया है।

महिलाओं और पुरुषों, दोनों के लिए फायदेमंद-

शोध के आंकड़े बताते हैं कि पैदल चलने या साइकिल चलाने के फायदे महिलाओं और पुरुषों, दोनों में ही बराबर पाए गए। इन सभी में हार्ट अटैक की संभावना सामान्य लोगों की तुलना में 1.7% तक कम पाई गई। हालांकि हार्ट की बीमारियों के मामले में 1.7% खतरे की कमी आपको बहुत मामूली मालूम पड़ सकती है, मगर शोधकर्ताओं ने बताया कि पैदल चलने और साइकिल चलाने के बहुत सारे अतिरिक्त लाभ भी हैं। पूर्व में की गई तमाम रिसर्च बताती हैं कि पैदल चलने और साइकिल चलाने से आपका ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल आदि कंट्रोल रहता है।

पढ़ें- शहरों में फिजिकल एक्टिविटी के लिए भी नियम बनाए जाएं

भविष्य में कार्डिवस्कुलर रोगों के खतरे को कर सकते हैं कम-

शोध के प्रमुख लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवस्कुलर एंड मेटाबॉलिक मेडिसिन विभाग के कंसल्टैंट कार्डियोलॉजिस्ट प्रोफेसर क्रिस गेल ने बताया, 'हम साफतौर पर यह तो नहीं कह सकते हैं कि जो लोग काम पर जाने के लिए एक्टिव ट्रैवेलिंग करते हैं, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा बिल्कुल नहीं होगा, मगर इससे खतरा कम हो सकता है। काम के दौरान एक्टिव रहने की आदत दुनियाभर के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।' शोधकर्ताओं के अनुसार पैदल चलने या साइकिल चलाने की आदत को लोगों की जीवनशैली में शामिल करवाकर सरकारें भविष्य में कार्डियोवस्कुलर रोगों के कारण होने वाली मौतों के आंकड़े को काफी हद तक कम कर सकती है।

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

कसरत के लिए कौन सा समय सही होता है?

बीमारी से बचने के लिए जरूरी है धूप, जानें धूप में बैठने के फायदे

जानिये ई-सिगरेट के इस्तेमाल से फेफड़ों की गंभीर बीमारी होने का कितना है खतरा

मधुमेह रोगियों के लिए कुछ हेल्‍दी नाश्‍ते की रेसिपी

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।